अखरोट के फायदे इन प्रेगनेंसी | 14+ Amazing akhrot khane ke fayde pregnancy mein
अखरोट के फायदे इन प्रेगनेंसी | 14+ Amazing akhrot khane ke fayde pregnancy mein

गर्भावस्था के दौरान अखरोट का सेवन करने के पोषण संबंधी लाभ | Nutritional Benefits Akhrot khane ke in Pregnancy

syed f hashemi ipI9StjpIsg unsplash
गर्भावस्था में अखरोट खाने के स्वास्थ्य लाभ?| Health Benefits Akhrot khane ke in Pregnancy 2

ऐसा माना जाता है कि गर्भावस्था के दौरान नट्स खाने वाली माताओं के बच्चों को अखरोट से एलर्जी होने की संभावना कम होती है। स्वादिष्ट और कुरकुरे अखरोट में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं जो एक गर्भवती महिला के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। गर्भावस्था के दौरान अकरोट खाने के फायदे (Akhrot khane ke in Pregnancy) नीचे बताए गए हैं।

1. सबसे जो प्रमुख फैयदा है अखरोट खाने के फायदे प्रेगनेंसी में (pregnancy m akhrot khane ke fayde), अखरोट ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक समृद्ध स्रोत है, जो एक बच्चे में मस्तिष्क गतिविधि के विकास के लिए आवश्यक हैं। गर्भावस्था के दौरान अखरोट खाने से शिशु के मस्तिष्क का विकास भी हो सकता है।

2. दूसरे प्रमुख कारण अखरोट खाने के फायदे प्रेगनेंसी में (akhrot khane ke fayde pregnancy mein) की बात करें तोह, अखरोट में गामा-टोकोफेरॉल के रूप में विटामिन ई (Vitamin E) होता है। गामा-टोकोफ़ेरॉल रूप अपने अद्वितीय एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण विटामिन ई का एक बहुत प्रभावी रूप माना जाता है। यह भी फ्री रेडिकल्स से छुटकारा पाने में मदद करता है।

3. तीसरे अखरोट खाने के फायदे प्रेगनेंसी में (akhrot khane ke fayde pregnancy mein) की बात करें तोह अखरोट विटामिन, फाइबर, मैग्नीशियम, तांबा और मैंगनीज का एक समृद्ध स्रोत हैं। वे कैल्शियम, आयरन, जिंक और सेलेनियम से भी भरे हुए हैं। ये पोषक तत्व अखरोट के कई फायदों को जोड़ते हैं।

4. यह अल्फा-लिनोलेनिक एसिड का एक उत्कृष्ट स्रोत है – बच्चे के विकास के लिए आवश्यक फैटी एसिड है।

Also Read: Is Walnut good for brain?

गर्भावस्था में अखरोट खाने के स्वास्थ्य लाभ?

अब जब आप अखरोट के पोषण मूल्य (Nutritional Benefits Akhrot khane ke in Pregnancy) के बारे में जान चुके हैं, तो आइए इस बारे में अधिक जानें कि गर्भावस्था के दौरान उन्हें कैसे खाना आपकी मदद कर सकता है।

1. अखरोट ओमेगा -3 फैटी एसिड और प्रोटीन से भरपूर होता है जो आपके अजन्मे बच्चे की आंखों और मस्तिष्क के विकास में मदद कर सकता है। (akhrot khane ke fayde pregnancy mein)

2. अखरोट में प्लांट स्टेरोल होते हैं जो आपके शरीर में रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। (akhrot khane ke fayde pregnancy mein)

3. मध्यम मात्रा में अखरोट खाने से गर्भावस्था के दौरान इष्टतम लिपिड प्रोफाइल को बनाए रखने में भी मदद मिल सकती है। (akhrot khane ke fayde pregnancy mein)

4. अखरोट का तेल एंडोथेलियल कोशिकाओं के कार्य को संरक्षित करने में लाभकारी पाया जाता है, जो पूरे शरीर में रक्त वाहिकाओं को लाइन करता है। ये कोशिकाएं रक्त वाहिका लचीलेपन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। इसलिए अखरोट के नियमित सेवन से रक्त वाहिकाओं की सूजन को नियंत्रित किया जा सकता है। (akhrot khane ke fayde pregnancy mein)

5. जैसे की अखरोट रक्त वाहिकाओं को आराम देते हैं, इसलिए वे उच्च रक्तचाप (हाई ब्लड प्रेशर ) को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकते हैं। (akhrot khane ke fayde pregnancy mein)

6. अखरोट प्रोटीन और फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, दोनों एक गर्भवती महिला के लिए महत्वपूर्ण हैं। (akhrot khane ke fayde pregnancy mein)

7. अखरोट में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट एक गर्भवती महिला की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं। यह सलाह दी जाती है कि आप अखरोट को भूरी त्वचा (अखरोट का शीलका) के साथ खाएं। ऐसा इसलिए है क्योंकि अखरोट में पाए जाने वाले 90 प्रतिशत एंटीऑक्सीडेंट इसकी त्वचा में केंद्रित होते हैं। (akhrot khane ke fayde pregnancy mein)

8. अखरोट में कॉपर की मात्रा, भ्रूण (फोएटस) के उचित विकास में मदद कर सकती है। (akhrot khane ke fayde pregnancy mein)

9. अखरोट में पॉलीफेनोल और कॉपर भी होते हैं जो मुक्त कणों (फ्री रेडिकल्स) और कैंसर से होने वाले नुकसान को रोक सकते हैं। (akhrot khane ke fayde pregnancy mein)

10. डिलीवरी के बाद, यह अनुशंसा की जाती है कि माताओं प्रसवोत्तर अवसाद को दूर रखने के लिए अखरोट का सेवन करें। उनके अल्फा-लिनोलेनिक एसिड सामग्री प्रसवोत्तर अवसाद, उन्मत्त-अवसादग्रस्तता मनोविकृति और यहां तक ​​कि मनोभ्रंश से लड़ने के लिए अच्छा है। तो, आप डिलीवरी के बाद अखरोट खाना जारी रख सकते हैं। (akhrot khane ke fayde pregnancy mein)

11. अखरोट मेलाटोनिन के स्तर को विनियमित करने में भी मदद करता है। मेलाटोनिन अच्छी नींद के लिए मदद्कार होता है| (akhrot khane ke fayde pregnancy mein)

12. अखरोट आपको लंबे समय तक आपका पेट भरा हुआ महसूस कराता है और आपको द्वि घातुमान खाने से रोकता है, इस प्रकार आपका वजन कम रहता है। (akhrot khane ke fayde pregnancy mein)

13. अखरोट में कॉपर होता है जो लाल रक्त कोशिकाओं (रेड ब्लड सेल्स) के निर्माण के लिए आवश्यक होता है। (akhrot khane ke fayde pregnancy mein)

14. मैंगनीज बच्चे की हड्डियों और उपास्थि के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। मैंगनीज की आधी दैनिक आवश्यक मात्रा, एक सर्विंग अखरोट द्वारा प्रदान किया जा सकता है। (akhrot khane ke fayde pregnancy mein)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here